HOW TO TRANSFER CONFIRM RAIL TICKET TO OTHER PERSON

अपना कन्फर्म IRCTC टिकेट किसी और को ट्रान्सफर कैसे करें?

निश्चित रूप से, पहले से ही अपने ट्रेन टिकट बुकिंग करना सुनिश्चित करता है कि आपको टिकट की पुष्टि मिलती है, लेकिन हम अक्सर चिंता करते हैं कि हम उन तिथियों पर यात्रा नहीं कर पाएंगे। खैर, यहां कुछ खबरें हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं! क्या आप जानते थे कि भारतीय रेलवे एक यात्री को किसी अन्य व्यक्ति को स्थानांतरित करने के लिए एक पुष्ट टिकट के साथ अनुमति देता है? इसका मतलब यह है कि यदि आप अपनी यात्रा की यात्रा के लिए इसे बनाने में असमर्थ हैं, तो आप इसे अपने परिवार के दूसरे सदस्य (पिता, मां, भाई, बहन, बेटे, बेटी, पति और पत्नी) को अपने टिकट में स्थानांतरित कर सकते हैं। नाम। व्यक्तियों के अलावा, यहां तक ​​कि सरकारी कर्मचारी, बड़े समूह (भारतीय रेलवे के अनुसार विवाह दल), इस नियम में छात्रों और एनसीसी कैडेट शामिल हैं।

ऐसी कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखने की आवश्यकता है हालांकि:

1.अनुरोध केवल तभी किया जा सकता है जब आपके पास रेल टिकट की पुष्टि हो।
2.एक लिखित आवेदन स्टेशन प्रबंधक या मुख्य आरक्षण पर्यवेक्षक को अपने रिश्ते के सबूत की फोटो प्रतियों के साथ जमा किया जाना चाहिए जिसके साथ टिकट स्थानांतरित किया जाएगा।
3.आवेदन को ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से कम से कम 24 घंटे पहले, पहले से ही जमा किया जाना चाहिए।
छात्रों के मामले में, ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से 48 घंटे पहले (एक ही संस्थान के किसी अन्य छात्र को स्थानांतरित करने के लिए) मान्यता प्राप्त संस्थान के प्रमुख से एक लिखित आवेदन की आवश्यकता होती है।
4.बड़े समूह हस्तांतरण के लिए, ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से 48 घंटे पहले (समूह सदस्यों की कुल संख्या का 10 प्रतिशत से अधिक) अनुरोध नहीं किया जाना चाहिए।
5.कृपया ध्यान दें: रेलवे प्रशासन द्वारा केवल महत्वपूर्ण स्टेशनों के मुख्य आरक्षण पर्यवेक्षकों को उनके नाम पर आरक्षित सीट या बर्थ वाले यात्री के नाम बदलने के लिए अधिकृत किया जाता है। यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे पहले से ही स्टेशन पर संबंधित अधिकारी से जांच करें।

साथ में , ई-टिकट भी शामिल हैं!
भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट बताती है कि यात्री ई-आरक्षण प्रणाली के माध्यम से बुक किए गए टिकट भी स्थानांतरित कर सकते हैं। आपको ‘इलेक्ट्रॉनिक रिजर्वेशन स्लिप’ प्रिंट मूल रूप से फोटो पहचान पत्र प्रमाण के साथ प्रिंट करना होगा और उस व्यक्ति के साथ रक्त संबंध के लिए सबूत होना चाहिए जिसके नाम पर आपको टिकट स्थानांतरित करने की आवश्यकता है। यात्रियों को ई-आरक्षण प्रणाली के माध्यम से बुक टिकट भी स्थानांतरित कर सकते हैं। आपको ‘इलेक्ट्रॉनिक रिजर्वेशन स्लिप’ प्रिंट मूल रूप से फोटो पहचान पत्र प्रमाण के साथ प्रिंट करना होगा और उस व्यक्ति के साथ रक्त संबंध के लिए सबूत होना चाहिए जिसके नाम पर आपको टिकट स्थानांतरित करने की आवश्यकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *